महराजगंज

विभिन्न योजनाओं के संदर्भ में विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक करते जिलाधिकारी

महराजगंज, 29 अक्टूबर 2021

आज जिलाधिकारी श्री सत्येंद्र कुमार द्वारा विभिन्न योजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी महोदय ने ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों में कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। जिलाधिकारी महोदय ने निर्देश दिया कि कायाकल्प के तहत शत-प्रतिशत विद्यालयों में बिजली कनेक्शन, बाउंड्री वॉल, साफ-सुधरे शौचालय, स्वच्छ पेयजल व टाइलीकरण का कार्य जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि उक्त सुविधाएं बच्चों के स्वास्थ व सुरक्षा और बेहतर शिक्षा के लिए आवश्यक है। साथ ही साथ सकुशल चुनाव कराने के लिए भी जरूरी है की उक्त सुविधाएं विद्यालयों में मौजूद हों। जिलाधिकारी महोदय ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन नहीं है, वहाँ शीघ्र कनेक्शन सुनिश्चित करें। डी.सी. मनरेगा को चुनावों से पहले सभी विद्यालयों में बाउंड्री वाल का काम पूरा करने हेतु जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देशित किया गया।
जिलाधिकारी महोदय ने खंड शिक्षा अधिकारियों को क्षेत्र में निकलकर विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थित सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। डी.पी.आर.ओ. को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि गाँवों में सफाईकर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिए जाएं कि सफाई कार्य सबसे पहले विद्यालयों में किया जाए।
जिलाधिकारी महोदय ने जिला कार्यक्रम अधिकारी से आंगनबाड़ी केंद्रों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिया कि नए बन रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाएं। यदि जगह की उपलब्धता की समस्या आती है, तो सूचित करें। प्रशासन जगह उपलब्ध कराएगा।
बैठक के अंत मे मुख्य विकास अधिकारी श्री गौरव सिंह सोगरवाल द्वारा एन.आर.एल.एम. के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाये गए उत्पादों को दिखाया गया। जिलाधिकारी ने उक्त प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह एक सराहनीय उपलब्धि है और ऐसे प्रयास जारी रहने चाहिये।
बैठक के आरम्भ में जिलाधिकारी महोदय को जनपद में विकसित किये गए पोषण वाटिकाओं और कायाकल्प योजना के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में किये गए कार्यों का पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दिखाया गया।
बैठक में जिला विकास अधिकारी श्री जगदीश त्रिपाठी, परियोजना निदेशक श्री राजकरन पाल, बी.एस.ए. श्री ओ.पी. यादव, डी.पी.आर.ओ. श्री के.बी. वर्मा, डी.पी.ओ. श्री दुर्गेश कुमार, सभी बी.डी.ओ./बी.ई.ओ. समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Share this:

आई. एस. पाठक (प्रखर)

Chief Sub Editor Dainik Maharajganj News Mob: 9935231212

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!