महराजगंज

महालक्ष्मी लॉन में मा. राज्यपाल व उनका स्वागत करते जिलाधिकारी

महालक्ष्मी लान में विश्व विद्यालय सिद्धार्थ सिद्धार्थनगर द्वारा बाल विकास की कल्याण,फरेन्दा में संचालित बृद्धा आश्रम के उन्नयन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।
इस कार्यक्रम की अध्यक्षा मा0राज्यपाल महोदया द्वारा विश्व विद्यालय के तहत जनपद में स्थापित 21महाविद्यालयो द्वारा 21 आगंन बाडी केन्द्र को गोद लिया गया, जिसमें छोटे बच्चों को खिलौना के साथ पढने या जीवन की हर चीज को सिखाने में सहायक 24 सामग्रियों का किट वितरित किया गया। मा0महोदया ने पाच आगंन बाडी कार्यकत्रियों में पूनम देवी निचलौल,अनीता देवी फरेन्दा, इन्दू मिश्रा सदर, इन्द्रमती पनियरा, उर्मिला देवी लक्ष्मीपुर को किट के रूप में वितरण किया। इसी प्रकार फरेन्दा में स्थापित बृद्धा आश्रम के विकास व उन्नयन हेतु एल ई डी टीवी, वाशिंग मशीन,गीजर जैसे तीन इलेक्ट्रिक सामान उपलब्ध करायी गयी जिससे बृद्ध जनो जीवन जीने में और सुलभता मिल सके।
इस अवसर पर भारत सरकार के राज्यमंत्री वित्तमंत्री व विश्व विद्यालय सिद्धार्थ के बीसी एच बी श्रीवास्तव द्वारा राज्यपाल महोदया की स्वागत किया गया।
सभा को राज्यपाल महोदया द्वारा अपने सम्बोधन में कहा कि आगंन वाडी कार्यकत्री बच्चो के प्रति एक्सरसाइज करेंगे तो धीरे-धीरे करके शिक्षा भी लेते रहेंगे और वही बच्चे धीरे-धीरे प्राथमिक, माध्यमिक और कॉलेज तक पहुंचेंगे । यह जरूरी है कि हमारे बच्चे आंगनवाड़ी में आना चाहिए और साथ भी ऐसे बच्चो में देखते देखते रंग भी पहचान जाएंगे तथा खेलते खेल भी शिक्षा सीख जाए, और योगा भी करते रहें। आगंन वाडी में मात्र खिलौने व अन्य कार्य में न रहे,इनको पाठ्यक्रम से जोडना चाहिये, आगंन वाडी में कुछ संस्कार प्राप्त हो ऐसी स्टोरी को सम्मिलित किया जाय कि हमारे ध्रुव , प्रहलाद जैसे बच्चे हो । ऐसे लोगों की स्टोरी हम सुनाएंगे तो शायद ध्रुव और प्रहलाद बनने के लिए प्रयास करेंगे, इसी वजह से मैं मानती हूं कि कॉलेज का एजुकेशन हो तो अपने आप होता ही रहेगा । सेकेंडरी स्कूलों का भी देखे तो बच्चो में संस्कार नही आ रहा हैं तो सबसे पहले आप शामिल होंगे, हमारी जो एक साल पहले नई शिक्षा पॉलिसी आई है उस शिक्षा को आंगनवाड़ी कार्यकत्रिओं की ट्रेनिंग मित्रों एफएमएस चोपड़ा के तरीके से बच्चों के सामने पेश आना चाहिए पॉलिसी में एक बार सबके ध्यान पर रखी गई है की 2030 तक हमारी कॉलेजों में 50 परसेंट युवा पहुंचना चाहिए । देखने आता है कि बच्चे 12वीं कक्षा तक पहुंचेते बच्चे स्कूल छोड देते है परन्तु आगे नहीं बढ पाते है आंगनवाड़ी में देखिए महिला का नियुक्ति होती हैं इसी लिए महिला माता भी है और उसके पास ममता, स्नेह और प्यार होने से बच्चो को अपनी ममता में बच्चों को टीका करण गर्भवती महिला के लिए पोषणयुक्त खान पान हेतु सलाह देती हैं प्राथमिक स्कूल में महिला व पुरुष दोनो होते है परन्तु आगंन बाडी कार्यकत्री ही रहती है कितनी बड़ी जिम्मेदारी होगी जो सभी बच्चों को आंगनबाड़ी में लाइए मिठाई खिलाइए बच्चो को खेलने खेल सिखाये तथा आगे के कक्षाओ प्रवेश के माध्यम से प्राथमिक शिक्षा में एडमिशन हो। कक्षा एक दो में हो या आगे की कक्षाओं में दाखिल होना ही चाहिए
उन्होंने गाव घरो में अपराध व दहेज उत्पीडन के विषय पर विस्तृत रूप कहा कि अपराध कभी भला नही कर सकता नुकसान ही होना होता है इस लिए आप संकल्पित हो कि अपराध भूलचूक से भी न हो ।18 वर्ष के उपर लड़कियों व 21 वर्ष की उपर आयु के लडको की शादी किया जाय, दहेज की कुरितियों के प्रति दहेज न लेने व देने के लिए भी संक्लपित होना चाहिए। गभर्वती महिलाओं के खान पान पर विशेष ध्यान दिया जाय जिससे बच्चें कुपोषित व अल्प आयु में ही हमसे जुदा न हो जाये।
उन्होंने जेल में अपराध में बन्द महिलाओं तथा बच्चों से मिलने का भी जिक्र किया।
इस अवसर पर बृद्धा आश्रम के संचालिका चन्द्र लेखा, रामसमय जायसवाल, गोपाल सिंह राठौर, व मैनेजर प्रदीप कटियार को सम्मानित किया।
मा0राज्यपाल महोदया को वित्त राज्य मंत्री द्वारा स्वागत करते हुए बालविकास परियोजना के आगंन बाडीकेन्द्रो में देखभाल,पोलियो जैसे रोग हेतु टीकाकरण में सहभागिता तथा बच्चों की देखभाल व कुपोषित बच्चो हेतु आगन वाटिका जैसे कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किये जाने के लिए प्रशंसा की तथा आगे और अच्छा कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया।
अन्त में जिलाधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार द्वारा धन्यवाद ज्ञापित करते हुए राज्यपाल महोदया को जनपद की प्रगति में सहयोग हेतु आभार ब्यक्त किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल, अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट सदर एस डी एम साई तेजा सिलम, डी 0आई0ओ0एस0अशोक कुमार सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष रविकान्त पटेल, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल, सहित अन्य गणमान्य ब्यक्ति उपस्थित रहे।

Share this:

आई. एस. पाठक (प्रखर)

Chief Sub Editor Dainik Maharajganj News Mob: 9935231212

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!