देश

सीएम योगी आदित्यनाथ का दीपावली पर बड़ा ऐलान, गरीबों को अब होली तक मुफ्त राशन

संवाददाता मनीष कुमार यादव

उत्तर प्रदेश में अब होली तक गरीबों को मिलेगा मुफ्त राशन
खाद्यान्न के साथ एक-एक किलो तेल, दाल व नमक भी देने की घोषणा

कोरोना काल में गरीबों के बीच बांटे जा रहे मुफ्त राशन की सुविधा प्रदेश के गरीबों को अब होली तक मिलेगी। केंद्र सरकार की ओर से नवंबर माह तक गरीबों को मुफ्त राशन की सुविधा दी जानी है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद इसकी घोषणा की गई थी। दीपोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में बड़ी घोषणा की है।

सीएम योगी ने कहा कि केंद्र सरकार ने नवंबर तक राशन देने की घोषणा की थी, हम इसे होली तक बढ़ा रहे हैं। हमारी सरकार ने तय किया है कि प्रधानमंत्री अन्न योजना का लाभ मार्च तक दिया जाएगा। इसके तहत अंत्योदय परिवार को 35 किलो खाद्यान्न के साथ-साथ दाल, खाद्य तेल, एक किलो नमक, एक किलो चीनी उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न
प्रधानमंत्री अंत्योदय योजना के विस्तार का लाभ प्रदेश के 15 करोड़ लाभुकों को मिलेगा। सीएम योगी ने कहा कि पात्र गृहस्थी परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा। अगर किसी परिवार में 7 सदस्य हैं तो उस परिवार को 35 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा। इसमें चावल व गेहूं के साथ-साथ एक किलो नमक, तेल व दाल भी उपलब्ध कराया जाएगा। इससे गरीब परिवारों पर भार कम होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद्यान्न दिसंबर से जारी कर दिया जाएगा।

रामराज्य की परिकल्पना को आगे बढ़ाने का प्रयास
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रामराज्य की परिकल्पना को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रह है। यह घोषणा करने के लिए इस जगह से बेहतर कोई और जगह नहीं हो सकती थी। कोरोना काल में लोगों की जान के बचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार के किए गए गए प्रयासों की भी सीएम योगी ने जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में देश ने इस वैश्विक संकट का डटकर सामना किया। लोगों को राशन, रोजगार, मुफ्त जांच, मुफ्त इलाज और अब कोरोना से सुरक्षा यानी टीका की सुविधा दी गई है।

संवाददाता मनीष कुमार यादव

Share this:

मनीष यादव

सम्वाददाता - चौक बाजार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!