अन्य खबर

लक्ष्मीपुर रेंज में हरे पेड़ों का काटान जोरों पर वनमाफियो का हौसला सातवे आसमान पर अधिकारी हो रहे मालामाल

समरधीरा/महराजगंज
महराजगंज सोहगीबरवा वन्यजीव प्रभाग के लक्ष्मीपुर रेंज में इन दिनों दिनदहाड़े हरे पेड़ों पर वनमफिया कुल्हाड़ी चला रहे हैं। वनकर्मियों की संलिप्तता से वीरान हो रहे जंगल जानवरों की सुरक्षा मुश्किल में डाल दिया है।सब कुछ जानते हुये भी वनकर्मी चैन से सो रहे हैं।
लक्ष्मीपुर रेंज में अब रात ही नही दिन में भी वनमाफिया देखे जा सकते हैं। वर्तमान में सबसे अधिक कटान सदर और टेढ़ीघाट बीट में हो रही है।ऐसा नही है कि जंगल में वनकर्मी ड्यूटी नही करते हैं।लेकिन जो ड्यूटी पर रहते हैं वही लोग वनमाफियायों से मिले रहते हैं मात्र कुछ धन की लालच में जंगल से साखू, सागौन के कीमती हरे पेड़ खुलेआम कटवाये जा रहे हैं।बीच जंगल की बात तो दूर है आप को कटान देखना हो तो रेंज कार्यालय से टेढ़ीघाट तक जाने वाली 14 किमी मुख्य सड़क के किनारे भी देख सकते हैं। बेलासपुर, नबावी घाट, अमहवा, कुडिया घाट, महेशपुर महेडिया, कोल्हुया ढ़ाला, जंगल गुहरिया, कजरी, गंगापुर, टेढ़ीघाट आदि स्थानों के रास्ते हर रोज जंगल से कट कर लाखों की लकडियां निकल रही हैं।
इस बावत रेंजर विजय शंकर द्विवेदी ने बताया कि उनको कुछ बीटों से अवैध कटान की शिकायत मिली है।।जंगल में गश्त बढ़ा दिया गया है। अवैध प्रवेश पर पूरी तरह से रोक है।इधर कई लोगों को अवैध लकड़ी के साथ गिरफ्तार कर मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button