दैनिक महाराजगंज न्यूज़ पोर्टल आप सभी देशवाशियो से निवेदन करता है , कोरोना महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाये रखे और लॉकडाउन का पालन करें !
IFRAME SYNC
दैनिक महाराजगंज

एसएसबी जवानों ने विश्व प्रवासी व शरणार्थी दिवस मनाया

ठूठीबारी महराजगंज :- ठूठीबारी के झुलनीपुर में दिन सोमवार एसएसबी जवानों ने विश्व प्रवासी एवं शरणार्थी दिवस मनाया । जिसकी अध्यक्षता मोहन सिंह उपनिरीक्षक एस एस बी, बी ओ पी झुलनीपुर ने किया।पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति शाखा,निचलौल विगत 4 वर्षों से मानव तस्करी रोध ( स्वरक्षा) कार्यक्रम का संचालन करितास इंडिया दिल्ली के सहयोग से कर रहा है। एस एस बी उपनिरीक्षक मोहन सिंह ने अपने संबोधन में बताया की पूरी दुनिया में हजारों की संख्या में प्रवासी कोरोनावायरस के समय फंसे थे, जहां उन्हें कोविड-19 के संक्रमण का काफी खतरा था। लेकिन सरकार के अथक प्रयास से प्रवासी वापस आए और उन्हें सरकारी योजनाओं के साथ जोड़कर आजीविका चलाने में मदद किया गया, यह दिवस उन लोगों के साहस, शक्ति, संकल्प के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है।जिन्हें प्राप्त संघर्ष, आजिविका की चुनौतियों के कारण अपना घर छोड़कर बाहर जाने का मजबूर होना पड़ता है। साथ ही साथ प्रवासी पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके संरक्षण के लिए जरूरी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व के बारे में देश को जागरूक करना है। इस बार का विश्व प्रवासी दिवस पर बात करते हुए सम्मान के साथ प्रवास पर जोर दिया गया, इस अवसर पर पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति, के इण्टरवेसन आफिसर श्रवण कुमार ने बताया कि पलायन होना विकास के लिए जरूरी है, परंतु सुरक्षित पलायन को ही बढ़ावा देना चाहिए , साथ ही साथ माइग्रेशन रजिस्टर के बारे में जानकारी दिया,कि जब भी कोई व्यक्ति बाहर काम करने जा रहे हैं तो उनका कार्य स्थल का पूरा विवरण माइग्रेशन रजिस्टर में दर्ज किया जा रहा है, इस समय मानव तस्करी के खतरा को देखते हुए चपेट में आने वाले परिवारों का चिन्हीकरण एवं उनको आय जनक रोजगार एवं सरकारी योजना से जोड़ने के लिए बात बताया गया। विभिन्न प्रकार के योजना जैसे मनरेगा, पेंशन,के सी सी, डेयरी के सी सी, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अटल पेंशन योजना पर जानकारी दी गई।
उपस्थित सभी लोगों ने तय किया की पंचायत के माध्यम से हर प्रकार के योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने का कार्य होगा ,एवं प्रवासी परिवार जो दिक्कत में है उन्हें हर संभव मदद आपसी सामंजस्यता के साथ किया जाएगा ।इस अवसर पर ग्राम सभा सदस्य मकसुद, ओमप्रकाश,ईन्दजीत सिंह सदस्य,स्वय सहायता समूह के सुशीला देवी, गीता देवी,बेइला देवी, यूथ क्लब के अनवर, बिरजू,पुनम,रीना, बाल संसद के परामजल,सलीम, पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति शाखा निचलौल के परशुराम, अभिलाष भार्गव सहित दर्जनों महिला/पुरुष एवं सम्मानित सदस्यगण उपस्थित रहे। यदि गांव में अपरिचित व्यक्ति को घूमते हुए देखें तो इसकी तुरंत सूचना ग्राम प्रधान महोदय को देना है। और पुलिस को भी सूचित करना है, कहीं भी भूले भटके या मुसीबत में फंसे बच्चों को देखने पर चाइल्ड लाइन 1098 पर सूचना देना है। इस कार्य में एस एस बी साथियों का भी बड़ा सहयोग मिलता रहता है।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Open chat
Hello
how can i help you.