दैनिक महाराजगंज न्यूज़ पोर्टल आप सभी देशवाशियो से निवेदन करता है , कोरोना महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाये रखे और लॉकडाउन का पालन करें !
दैनिक महाराजगंज

लकड़ी तस्करों के लिए सेफ जोन बना लक्ष्मीपुर रेंज अंकुश लगाने में विभागीय अधिकारी हुए फेल

पुरंदरपुर थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर रेंज में लगातार हो रहा कीमती लकड़ियों का जोरदार कटान विभागीय अधिकारी मौन। पर्यावरण को संरक्षित करने के लिये सरकार के लाख प्रयास के बावजूद विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से लकड़ी तस्करी खूब फल फूल रहा है। रोज ही लाखों रूपये की कीमती लकड़ियों को कटवाया जा रहा है। लेकिन विभाग है कि चुप्पी साध कर तमाशा देख रहा है।लक्ष्मीपुर क्षेत्र में रोज हरे सागौन और साखू के पेड़ो को वन विभाग के इशारे पर कटवाया जा रहा है।सूत्रो का माने तो इसके लिये विभाग द्वारा ठेकेदार नियुक्त कर दिये गये हैं।जबकि वन विभाग में ऐसे ठेकेदार रखने के कोई नियम नहीं है। वन विभाग के कर्मचारियों की सांठगांठ से लाखों रूपये की कीमती लकड़ियों की अवैध कटान कर ली जाती है। लेकिन विभाग जुर्माना काटने की बात कहकर अवैध कटान के मामले में खाना पूर्ती कर अपने फर्ज से पल्ला झाड़ लेता है। अगर इस प्रकार के मामले में विभाग की ओर से कोई कड़ी कार्यवाही की जाती तो इन ठेकेदारों के हौसले इतने बुलंद नही होते। कि वन रक्षक सहित तमाम अधिकारियों के सामने ही हरे पेड़ो की कटान जारी रहता है।वन विभाग पर ठेकेदारों का इस प्रकार शिकंजा है कि कभी अवैध कटान की बात उजागर हो जाये तो मजबूरी में विभाग जुर्माना काटता और दो चार बोटा लकड़ी बरामद कर लेता है और साथ ही सहृयता दिखाते हुये अन्य पेड़ो को औने—पौने जुर्माने दिखाकर काट लेने की अनुमति दे देता है। इस सबंध में रेंजर लक्ष्मीपुर विजय शंकर द्विवेदी का कहना है कि विभाग ऐसे किसी ठेकेदार को नहीं रखता है। मामला संज्ञान में नही है जाच करवा कर देखते है

‌इस संबंध में डीएफओ महाराजगंज पुश पी कुमार का कहना है कटान का मामला गलत है लेकिन गलत होना अलग बात है और गलत को छुपाना अलग बात है अगर हुआ है तो उसपर कार्यवाही जरूर होगा।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Open chat
Hello
how can i help you.