दैनिक महाराजगंज न्यूज़ पोर्टल आप सभी देशवाशियो से निवेदन करता है , कोरोना महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाये रखे और लॉकडाउन का पालन करें !
दैनिक महाराजगंज

एसडीएम साहब बने किसान पहुचे खाद की दुकान दो दुकानों को किया सील

बीते सोमवार की देर शाम नेपाल को हो रही खाद तस्करी की सूचना पर पहुंचे एसडीएम नौतनवा प्रमोद कुमार ने थाना परसामलिक क्षेत्र के जिगिना मे स्थित खाद की दो दुकानों को किया सील एक चाय की दुकान पर घंटों बैठकर देखते रहे दुकानदार का कारनामा इस दौरान दुकानदार ने 16 बोरी यूरिया बेचा परसामलिक थाना क्षेत्र मे स्थित खाद की दुकानों से हो रही कालाबाजारी और नेपाल को जा रही सभी भारतीय खाद पर अंकुश लगाने के लिये बीते सोमवार की देर रात उपजिलाधिकारी नौतनवां पहुचे खाद की दुकान पर जहा खाद की दुकाने देर रात तक खुली मिली उपजिलाधिकारी नौतनवा प्रमोद कुमार ने अपनी गाडी दुकान से दुर खडा कर पहुचे जिगिना स्थित दूबे ट्रेडर्स खाद की दुकान पर जहां एसडीएम ने दो बोरी युरिया खाद स्वयं खरीदा इस दौरान दुकानदार रामानुज दूबे ने एसडीएम से लिया 700 सौ रुपये नगद जिसका वीडियो भी उपजिलाधिकारी ने बनवा रखा है। जांच में पाया गया कि यूरिया खाद प्रति बोरी (45 केजी) पर दुकानदार द्वारा ₹350 रुपया वसूला जाता है जिसका उचित मूल्य ₹266 प्रति बोरी है। साथ ही दुकानदार ने यह भी बताया कि जो स्मगलर है/ तस्कर हैं उनको मेरे द्वारा ₹360 में यूरिया खाद दिया जाता है और किसानों को ₹350 में दिया जाता है। इस दौरान एसडीएम ने खाद की दुकान को सील कर दिया और पीओएस मशीन को अपने कब्जे में लिया दुकानदार ने एसडीएम को स्टाक रजिस्टर जैसे कई दस्तावेज नही दिखा सका।

वही दुसरे दुकानदार बशीर आलम पुत्र वकील अहमद निवासी ग्राम पंचायत चकदह, महाराजगंज द्वारा ग्राम जिगिना में खाद की दुकान चलाया जाता है। जिस पर स्वयं खरीदार बनकर एसडीएम द्रारा मारा गया छापा जहां प्रति बोरी वजन 45 किलो खाद का दुकानदार के द्रारा लिया जाता है। ₹350 रुपया इस दौरान एसडीएम के पूछताछ मे दुकानदार ने बताया की तस्कर को ₹400 प्रति बोरी यूरिया की सप्लाई की जाती है। इस दौरान एसडीएम ने दुकान का स्टॉक जांच किया जहा स्टाक रजिस्टर मेनटेन नही मिला पीओएस मशीन बंद मिली सभी को कब्जे मे लेकर दुकान को सील कर दिया और अग्रिम कार्रवाई हेतु जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित कर वापस चले गये।

इस संन्दर्भ मे एसडीएम नौतनवां प्रमोद कुमार ने बताया की जिगिना और जमुहानी की दुकानों से सभी खाद रेहरा पहुच रहा था जिसकी सूचना हमेशा मिलता था जांच मे सूचना सत्य मिला और कार्यवाही किया गया है। किसी भी कीमत पर तस्करी नही होने दिया जायेगा जो भी संनलिप्त मिलेगा उस पर कानूनी कार्यवाही किया जायेगा।

नौतनवा से तहसील प्रभारी वेद प्रकाश दुबे की रिपोर्ट

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Open chat
Hello
how can i help you.