दैनिक महाराजगंज न्यूज़ पोर्टल आप सभी देशवाशियो से निवेदन करता है , कोरोना महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाये रखे और लॉकडाउन का पालन करें !
IFRAME SYNC
दैनिक महाराजगंज

रोगों की मोच बदल रही गांवों की सोच-परिचय फोटो-राजमंदिर में बना शौचालय

भिटौली, महराजगंज
एक जबाना था जब लोग खुले में शौच जाते थे। सरकार और जनता ने इस सोच को बदल दिया। पहले सरकार घरों में शौचालय बनवाती थी। लेकिन कुछ घरों में जमीन के अभाव में शौचालय नहींं बन पाते थे। उन्हें मजबूरी में बाहर शौच के लिए जाना पड़ता था ।जिसको देखते हुए सरकार द्वारा अब सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण गांव में शुरु कर दिया।
जिसको लेकर ग्राम प्रधान लोगों को लुभाने के लिए तरह-तरह के शौचालय बनवा रहे हैं। पनियरा विकास खंड के राजमंदिर के ग्राम प्रधान अजय पटेल ने अनूठी पहल कर गांव के सार्वजनिक शौचालय को ट्रेन का लुक दिया जो आमजनो का ध्यान खींच रहा है और ग्रामीणो को स्वच्छता के लिए प्रेरित कर रहा है।15वें वित्त आयोग की 4.46लाख रुपये की धनराशि से पनियरा ब्लाक का यह शौचालय ट्रेन के डिब्बे की आकृति में बना शौचालय एक्सप्रेस लोगों को लुभा रहा है ।ग्रामीण कौतूहल वश ट्रैन रुपी शौचालय मे निःशुल्क सवार हो रहे है और गांव के विकास को रफ्तार दे रहे है
बिना टीसी व बिना टिकट वाले शौचालय एक्सप्रेस की दस्तक के बाद गांव का परिवेश बदल गया है।शौचालय एक्सप्रेस के रफ्तार भरते ही सड़के चकाचक हो गयी है।
इसमें पुरुष और महिला के लिए अलग- अलग शौचालय बने हैं। इसमें बिजली, रंगीन टायल, हैंडवास सेंटर, स्नानघर पानी की टंकी भी लगी हुई है।
गांव को खुले में शौच मुक्त कराना ही उद्देश्य -ग्राम प्रधान अजय पटेल ने कहा कि गांव में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक कर खुले में शौच मुक्त करने के लिए प्रयासरत हूं।हमारी सोच यह है ट्रेन के बहाने लोगों की सोच बदले और इस शौचालय का लोग प्रयोग करें।
पनियरा ब्लाक के 72गांवों में सामुदायिक शौचालय बनने हैं।इसमें राजमंदिर के ग्राम प्रधान ने सामुदायिक शौचालय का उपयोग के लिए लोगों को जागरुक करने का बेहतर प्रयास किया हैं।यह शौचालय अन्य गांवों के लिए नजीर है।

दैनिक संवाददाता अमजद अली

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Open chat
Hello
how can i help you.