दैनिक महाराजगंज न्यूज़ पोर्टल आप सभी देशवाशियो से निवेदन करता है , कोरोना महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाये रखे और लॉकडाउन का पालन करें !
IFRAME SYNC
दैनिक महाराजगंज

छठ त्योहार पर करें कोरोना प्रोटोकॉल का पालन बाजार से लेकर छठ घाट तक बनाये रखें दूरी, मॉस्क और सेनेटाइजर भी जरूरी

छठ का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है इसके प्रति पहले से ही लोग तैयारी में जुट गए हैं। जहां बाजार से लेकर छठ घाट तक लगने वाली भीड़ के मद्देनजर कोविड-19 से बचाव के लिए शासन, प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने इस त्योहार पर पूरा एहतियात बरतने का दिशा-निर्देश जारी किया है। छठ पर्व सामूहिक रूप से संपन्न किया जाता है, जिसे देखते हुए बाजार से लेकर घाट तक दो गज की दूरी, मॉस्क और सेनेटाइजर जरूरी है। छठ पर्व को लेकर दीपावली त्योहार के बाद से ही बाजार सजने शुरू हो जाते हैं। लोग तैयारी के लिए खरीददारी के लिए बाजार की तरफ रूख कर लेते हैं। जिससे बाजारों में भीड़-भाड़ बनी रहती है। ऐसे में कोविड से बचने के लिए सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करना जरूरी है।
इस संबंध में सदर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षक डॉ. केपी सिंह ने जन सामान्य से अपील की है कि लोग भीड़ भाड़ वाले सामुहिक त्योहार छठ पर विशेष सावधानी बरतें। यह सावधानी बाजार से लेकर छठ घाट तक बरतनी जरूरी है, क्योंकि बचाव ही कोरोना को काबू में करने का बेहतर उपाय है।
उन्होंने कहा कि महिला हो या पुरुष जब भी छठ त्योहार की तैयारी के लिए सामान खरीदने बाजार जाएं तो कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखें। बाजार में सामान खरीदते समय दो गज की दूरी बनाए रखें। चेहरे पर मॉस्क लगाना कत्तई न भूलें। पाकेट में सेनेटाइजर भी रखे रहें। सामान खरीदने के बाद साबुन पानी से हाथ धुलना भी न भूलें। घर जाकर पूरी तरह से साफ-सफाई पर ध्यान दें।
उन्होंने कहा कि यह माना कि जांच में कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट आ रही है। मगर इससे उत्साहित होने की जरूरत नहीं है बल्कि अभी भी विशेष सावधानी बरतना जरूरी है। कारण कि हमें भुलना नहीं चाहिए कि लापरवाही हुई तो कोरोना का दूसरा दौर भी शुरू हो सकता है। विदेशों में तो दोबारा लॉकडाउन लगने शुरू हो गए हैं ऐसे में हमें भी अभी विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। व्रतीजनों द्वारा पूजा सामग्री को सिर पर रख कर छठ घाट पर ले जाने की परंपरा है, ऐसे में सावधानी के तौर पर हेड कैप का भी इस्तेमाल करें।

नौतनवा से तहसील प्रभारी वेद प्रकाश दुबे की रिपोर्ट।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Open chat
Hello
how can i help you.