दैनिक महाराजगंज न्यूज़ पोर्टल आप सभी देशवाशियो से निवेदन करता है , कोरोना महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाये रखे और लॉकडाउन का पालन करें !
दैनिक महाराजगंज

आस्था का पर्व छठी मईया की आराधना

आकाश कश्यप
• भगवान सूर्य व छठी मईया की पूजा प्रमुख त्योहारो में से एक
• सबकी मनोकामनाओ को पूरा करती छठी मईया
ठूठीबारी महराजगंज :- ठूठीबारी के चंदन नदी घाट पर दिन शुक्रवार को आस्था का पर्व छठ में श्रद्धालुओं ने शोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए । छठी मईया की गीतों पर सभी को  भक्तमय कर दिया ।  छठी  मईया का पर्व प्रमुख पर्वो में से एक आस्था का त्योहार माना जाता है । जिससे भक्तो के द्वारा मांगी मन्नत को मईया पूरा करती है। महिलाएं अपनी संतान व पति का ब्रत रहकर लम्बी उम्र की कामना करती है । वही दूसरे दिन छठी मईया की दूसरा अर्ध्य  देकर ब्रत को पुर्णाहुति की जाएगी । महिलाओं ने छठ मईया की गीतो ने  आस्था को सैलाब उजागर हो गयी । जिससे महिलाओं ने एक दूसरे को प्रसाद वितरित कर श्रद्धा का मार्ग दिखाया ।
वही सुमन देवी ने बताया कि यह छठी मईया का पर्व  एक आस्था का महापर्व है । छठी मईया के द्वारा मांगी गई मनोकामना साकर होती हैं ।
यह त्योहार पौराणिक कथाओं में से एक है  । इस त्योहार की आराधना ने भारत के साथ साथ पड़ोसी मुल्क नेपाल व विहार व आदि जगहों में त्योहार का संगम  है । यह पर्व गहरी आस्थाओ का प्रतीक है ।।  
                                    •            *रिपोर्ट – आकाश कश्यप*

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Open chat
Hello
how can i help you.