दैनिक महाराजगंज न्यूज़ पोर्टल आप सभी देशवाशियो से निवेदन करता है , कोरोना महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाये रखे और लॉकडाउन का पालन करें !
दैनिक महाराजगंज

शिव आराधना व सोमवार व्रत से दूर होती व्याधि-आचार्य लोकनाथ तिवारी

इस बार 29 दिन का रहेगा सावन, 5 सोमवार और 25 से ज्यादा शुभ योग रहेंगे इस महीने में*
आर्यावर्त ज्योतिष विज्ञान केंद्र के संस्थापक आचार्य लोकनाथ तिवारी ने बताया कि
सोमवार से हो रही है सावन की शुरुआत और महीने का आखिरी दिन भी सोमवार रहेगा।जो बड़ा ही शुभ संयोग हैं। इससे पहले 2017 में भी बना था ऐसा संयोग
हिंदू कैलेंडर का पांचवा महीना यानी श्रावण मास 6 जुलाई को शुरू होने वाला है। इस बार सावन महीने में 29 दिन ही रहेंगे। शुक्लपक्ष की अष्टमी तिथि के क्षय होने के कारण ऐसा होगा। इस बार सावन महीने की शुरूआत उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और वैधृति योग में होगी। लेकिन बृहस्पति का अपनी ही राशि धनु में होना शुभ है। इसके साथ ही चंद्रमा मकर राशि में रहेगा। सावन में 25 से ज्यादा शुभ योग बन रहे हैं। इस बार सावन महीने का पहला और आखिरी दिन सोमवार ही होगा। इस महीने में 5 सोमवार का शुभ संयोग बनने से ये महीना और भी खास रहेगा।
सावन का पहला और आखिरी दिन सोमवार
इस सावन महीने की शुरुआत 6 जुलाई को सोमवार से होगी और समापन भी 3 अगस्त सोमवार को होगा। इस बार सावन में पांच सोमवार भी आ रहे हैं, जो शुभ संकेत है। ऐसा ही संयोग 3 साल पहले 2017 में बना था। इस बार सावन महीने में 11 सर्वार्थसिद्धि, 3 अमृतसिद्धि और 12 दिन रवियोग रहेंगे। इन शुभ योगों में की गई भगवान शिव की पूजा से विशेष फल मिलता है। पूजा-पाठ में का शिवजी का अभिषेक करने से आयु, धन और स्वास्थ्य में वृद्धि होती है।
सावन की पहली तिथि का उदय सोमवार को श्रावण कृष्ण पक्ष प्रतिपदा की शुरुआत 5 जुलाई रविवार को सुबह 10.15 से होगी, जो दूसरे दिन सोमवार को सुबह 9.25 तक रहेगी। सोमवार को प्रतिपदा उदयातिथि में होने के कारण सावन की शुरुआत सोमवार से ही मानी जाएगी। श्रावण महीने में सोमवार 6, 13, 20, 27 जुलाई व 3 अगस्त को हैं। 20 जुलाई को सोमवती व हरियाली अमावस्या है। 3 अगस्त को रक्षाबंधन है।
श्रावण महीने के सोमवार
सोमवार, 06 जुलाई 2020 पहला सावन सोमवार व्रत
सोमवार, 13 जुलाई 2020 दूसरा सावन सोमवार व्रत
सोमवार, 20 जुलाई 2020 तीसरा सावन सोमवार व्रत
सोमवार, 27 जुलाई 2020 चौथा सावन सोमवार व्रत
सोमवार, 03 अगस्त 2020 पांचवां सावन सोमवार व्रत
इस बार सावन में पांच सोमवार पड़ेंगे। जिसमें तीन सोमवार कृष्णपक्ष और दो शुक्लपक्ष में होंगे। धर्म ग्रंथों के श्रावण माह में हर सोमवार को व्रत और भगवान शिव की पूजा करने से हर तरह की परेशानियां खत्म हो जाती हैं और बीमारियों से भी छुटकारा मिल जााता है। सावन सोमवार से ही सौलह सोमवार व्रत की शुरुआत होती हैं।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Open chat
Hello
how can i help you.