महराजगंज

स्वच्छता की धज्जियां उड़ाता महाराजगंज जिले का एक गांव

महराजगंज – देश मे जहां एक तरफ “स्वच्छ भारत अभियान” चलाया जा रहा है। ऐसे में महाराजगंज जिले के सिसवा ब्लाक अंतर्गत सोनबरसा ग्राम सभा में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। सिसवा से बेलवा घाट मेन रोड से सटा हुआ यह गांव आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है।
आपको बता दें कि सोनबरसा गांव में ग्राम समाज की जमीन पर 3 वर्ष पहले एक विवाह भवन का निर्माण हुआ उस विवाह भवन के चारों तरफ बाढ़ जैसा मंजर है।करीब 2 महीने से गंदगी युक्त जलजमाव है। खड़ंजा पर भी वही गंदा पानी पसरा हुआ है। गांव में घुसने के लिए उसी गंदे पानी में होकर जाना पड़ता है जिससे तमाम प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो रही है और बच्चे बीमार हो रहे है। हैजा और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियां गांव में पैर पसार रही है।


कारण ये है कि गांव में अंदर की ओर जो खड़ंजा जाता है उस खड़ंजे पर 4 माह पहले पूर्व ब्लाक प्रमुख के निधि से इंटरलॉकिंग हुआ। परंतु यह इंटरलॉकिंग आधा अधूरा लगाकर छोड़ दिया गया इंटरलॉकिंग में जिन इटों का प्रयोग हुआ है वह भी बेहद घटिया किस्म का है आधा इंटरलॉकिंग कराके सारा पैसा डंप कर लिया गया। किनारे जो नाली बनी है उस में जल निकासी की कोई व्यवस्था ही नहीं है जिस कारण नालियां बजबजा रही हैं। वर्तमान ग्राम प्रधान अभी खाता न खुलने का हवाला देकर बगल हो जा रहे हैं।
गांव की जनता अपना प्रतिनिधि इसलिए चुनती है कि गांव में विकास हो परंतु यह सभी लोग अपने स्वार्थ के मद में चूर होकर 5 साल तक जनता का शोषण करते हैं और सारा सरकारी पैसा डंप कर जाते हैं। अगर तत्काल इस मामले पर कोई कार्यवाही नहीं होती है तो जनता एक बड़े आंदोलन को अंजाम देगी।

      ब्लॉक प्रभारी पवन कुमार पाण्डेय की खास रिपोर्ट

Share this:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!