महराजगंज

अभिभावकों को खोने वालों बच्चों के भरण पोषण करने के लिए मुख्यमंत्री व राज्यपाल ने योजना का किया लोकार्पण

महराजगंज : महराजगंज मे 22 जुलाई 2021, कोविड-19 के कारण अपने अभिभावकों को खोने वाले बच्चों के भरण-पोषण, चिकित्सा, शिक्षा और अन्य सहायता प्रदान करने के लिये मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लोकार्पण आज लोकभवन, लखनऊ में मा. राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल और मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किया गया। योजना का लोकार्पण करते हुए मा. मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का उद्देश्य उन बच्चों की पीड़ा को कम करना और उनके भविष्य को सुरक्षित करना है, जिन्होंने इस महामारी में अपने अभिभावकों को खो दिया है। योजना के प्रथम चरण में 4050 बच्चों को चिन्हित किया गया है, जिन्होंने अपने किसी एक या दोनों अभिभावकों को खो दिया है। इन बच्चों के वर्तमान अभिभावकों के खातों में तीन माह के भुगतान के रूप में 12000/- रुपये मा. राज्यपाल महोदया द्वारा बटन दबाकर हस्तांतरित किया गया।

जिसके लिए आज महराजगंज जनपद में कोविड प्रभावित बच्चों के अभिभावकों को जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार और सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया द्वारा स्वीकृति प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया।
पीड़ित बच्चों के अभिभावकों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिन बच्चों ने अपने अभिभावकों को खोया है, उन बच्चों की क्षति को तो किसी भी माध्यम द्वारा पूरा नहीं किया जा सकता है। किंतु इस योजना के माध्यम से शासन-प्रशासन का प्रयास है कि इन बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बनाया जा सके। जिलाधिकारी ने पीड़ित परिवारों को आश्वस्त किया कि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर इन बच्चों और इनके परिवार को प्रशासन द्वारा पूरी सहायता मिलेगी।

विधायक ने पीड़ित परिवारों से कहा कि मुख्यमंत्री, जनपद के जनप्रतिनिधि और जिला-प्रशासन धृण-प्रतिज्ञ हैं कि इन बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल बनाना है और इस संदर्भ में आगे और प्रयास किये जायेंगे।
जिला प्रोबेशन अधिकारी डी. सी. त्रिपाठी ने बताया कि प्रथम चरण में जनपद में 31 बच्चों के अभिभावकों को योजना के तहत स्वीकृति प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया है। आगे कोविड-19 के कारण अपने अभिभावकों को खोने वाले बच्चों को चिन्हित करने का कार्य जारी है, ताकि अधिक से अधिक बच्चों को योजना का लाभ मिल सके।
कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष विनोद तिवारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी ओम प्रकाश यादव , अन्य संबंधित अधिकारी तथा पीड़ित बच्चों के अभिभावक मौजूद रहे।

जयप्रकाश वर्मा
प्रभारी दैनिक महराजगंज न्यूज

Share this:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!