महाराष्ट्र

मुंबई मे पिछले कई दिनों से लगातार बारिश से कामकाज अस्त ब्यस्त: लोगों की चिंता बढ़ी

मुंबई : महाराष्ट्र में पिछले कई दिनों से हो रही तेज बारिश ने अब बाढ़ का रूप ले लिया है. महाराष्‍ट्र के कई गांव बाढ़ के पानी में समा चुके हैं
भारी बारिश और भूस्‍खलन ने इस कदर तबाही मचाई है कि अब तक करीब 112 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 99 लोगों का अभी तक पता नहीं चल सका है.
राहत और पुनर्वास विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि भूस्‍खलन के कारण हुए हादसे में मलबे से लोगों को निकालने का काम लगातार जारी है. राज्‍य में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए अब तक करीब 1 लाख 35 हजार लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाला गया है. राहत और बचाव कार्य से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक बाढ़ के चलते अब तक 3221 पशुओं की भी मौत हो चुकी है और 53 लोग घायल हुए हैं.
सांगली और रायगढ़ जैसे जिलों में बारिश और भूस्खलन के चलते भारी तबाही हुई है. सांगली के कई गांव पूरी तरह से बाढ़ में डूब चुके हैं. प्रशासन लगातार बाढ़ की स्थिति पर पैनी नजर रख रहा है और गांव के लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर ले जाने का काम जारी है।
कोयना और कोलतेवाड़ी डैम से पानी छोड़ने के चलते रत्नागिरी के चिपलून और खेड़ कस्बा पूरी तरह जलमग्न हो गया है. मोबाइल नेटवर्क बंद है और कई इलाकों में अभी भी बिजली नहीं है. हालांकि जलस्तर कम होने लगा है. तलिये गांव में अब भी लोगों की तलाश जारी है. इस गांव में करीब 242 लोग रहते हैं. इसमें से आधी आबादी काम के लिए पलायन करती है।

रायगढ़, कोंकण, सातारा में 2 दिन का अलर्ट किया गया है ।

बाढ़ और भारी बारिश को देखते हुए रायगढ़, कोंकण और सतारा में अगले कुछ दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने जारी की है कि अगले दो दिनों तक इन इलाकों में तेज बारिश होगी. कोल्हापुर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है
आप को बता दें कि कोल्हापुर की पंचगंगा, रत्नागिरी की काजली और मुचकुंदी, कृष्ण नदी अब भी खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यपाल से बात की, बारिश के कारण गई जानों पर चिंता जताते हुए
मृतकों के परिजनों को 5 लाख मुआवजा देगी सरकार
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हादसों में मारे गए परिजनों को 5-5 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही केंद्र सरकार मृतकों के परिजन को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये देने का ऐलान किया है।

अशोक प्रजापति
संवाददाता दैनिक महराजगंज न्यूज मुंबई (महाराष्ट्र)

Share this:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!