दैनिक महाराजगंज न्यूज़ पोर्टल आप सभी देशवाशियो से निवेदन करता है , कोरोना महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाये रखे और लॉकडाउन का पालन करें !
IFRAME SYNC
दैनिक महाराजगंज

मानक के विपरीत हो रहा पंचायत भवन का निर्माण कार्य फरेंदा विकास खंड के ग्राम पंचायत सिंहपुर अयोध्या का जाने हाल

महराजगंज जनपद के फरेंदा ब्लॉक के ग्राम पंचायत सिंहपुर अयोध्या में प्रधान प्रतिनिधि सुनील कुमार व ग्राम सचिव बेदप्रकाश मोदनवाल व ब्लाक के जेई द्वारा 17 लाख रुपए के बजट से पंचायत भवन का निर्माण कराया जा रहा है ।जिसके लिए मनरेगा बजट के अतिरिक्त अन्य योजना का बजट भी जारी किया गया है। लेकिन निर्माण कार्य में निम्न स्तर के ईट ,सादे सफेद बालू  बाजार में सबसे कम रेट पर मिलने वाली सिमेंट से दिवाली की चुनाई हो रही है गुणवत्ता को लेकर ब्लाक के कर्मचारी मौन है ।जिसका शिकायत गांव का रहने वाला एक ग्रामीण सत्य प्रकाश ने किया कि जिस मानक का प्रयोग निर्माण में कर रहे हैं । वो गुणवत्ता से परे है ।सत्यप्रकाश ने बताया कि निर्माण कार्य में लगाए जा रहे ईट व मटेरियल की गुणवत्ता की जांच निव से लेकर दिवार की हुई चुनाई तक किसी अन्य विभागों के तकनीकी जेई से करवाया जाए तो पता चल जाएगा।वहीं प्रधान प्रतिनिधि सुनील कुमार से जब ईंट व बालू,सिमेट के मानक पर जानकारी मांगा गया तो ग्राम पंचायत में नियुक्त सचिव बेदप्रकाश मोदनवाल से जानकारी लेने के लिए बता दिया की ब्लाक के नियुक्त जेई व सचिव अपने हिसाब से निर्माण करा रहे हैं ।हम सिर्फ कार्य ही देख रहे हैं । गुणवत्ता की जानकारी वहीं दे सकते हैं । 
इस संबध में बीडीओ फरेंदा रणवीर सिंह से जानकारी मांगा गया तो उन्होंने ने एक ही बात में कह दिया कि सचिव,प्रधान व सहायक पंचायत अधिकारी ही इस मामले में कुछ बता सकते हैं । चूंकि बजट से लेकर गुणवत्ता की जानकारी इनके पास है ।इन्हें निर्माण कार्य चालू करने से पहले बजट समेत गुणवत्ता परक निर्माण व योजना का नाम डालकर बोर्ड लगाना चाहिए था।

जब इस संबध में सचिन बेदप्रकाश मोदनवाल से जानकारी मांगा गया तो उन्होंने कहा जो इस्टीमेट है उससे अच्छा काम होता है और उन्होंने सीधे यह भी कह दिया इसके संबध में डीपीआरओ महराजगंज से बात कर लिजिए।हमे जो निर्देश दिया गया है उसी तरह से निर्माण कार्य करा रहे हैं।

जब की इस संबध में डीपीआरओ महराजगंज वीके वर्मा का कहना है कि सत्ररह लाख रुपए का बजट है । गुणवत्ता में कमी पाई गई तो संबंधित पर आवश्यक कार्रवाई होगा। इसमें किसी भी प्रकार से लापरवाही बरतने पर कार्रवाई होगी

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Open chat
Hello
how can i help you.