महराजगंज

मा. उपाध्यक्ष श्री आर.पी. शाही (एस.डी.एम.ए.) कलेक्ट्रेट सभागार में आपदा प्रबंधन पर बैठक करते हुए।

महराजगंज 28 जुलाई 2021,

उ0प्र0राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण लखनऊ के मा0उपाध्यक्ष ले0जनरल रविन्द्र प्रताप शाही की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद में आपदा प्रबन्धन पर जिलाधिकारी एवं सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई।
मा0उपाध्यक्ष द्वारा समीक्षा बैठक में महाव तटबन्ध की टूटने की सूचना पर तत्काल अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि बन्धे का मरम्त जल्द से जल्द करा दिया जाय जिससे आने वाले समय में भारी बारिश से बचाव किया जा सके। उन्होने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी का भी निर्देश है कि दैवीय आपदा की स्थिति में अधिकारीगण तत्परता से कार्य करते हुए जान माल व संभावित क्षति से अधिकतम बचाव का प्रयास। उन्होने यह भी कहा कि आपदा से होने वाली क्षति की जांच व सत्यापन शीघ्र सुनिश्चित करें ताकि शासन द्वारा मिलने वाले राहत व अनुदान को ससमय उपलब्ध कराया जा सके।
उन्होने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि दामिनी ऐप से स्वयं को जोडते हुए अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को भी जोडे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में इसका प्रचार प्रसार करायें। उन्होने कहा कि इस ऐप पर भारी बारिश, आकाशीय बिजली, भूकम्प आदि की सूचना समय से प्राप्त होती है। ऐसी स्थिति में आमजन को जानकारी प्राप्त होने पर वे स्वयं के बचाव के साथ अन्य का भी बचाव कर सकेंगे। उन्होने सीएमओ को निर्देशित किया कि जीवन रक्षक दवाओं की समुचित उपलब्धता को बनाये रखे,ताकि आपदा के समय किसी प्रकार की परेशानी न हो।
बैठक में जिलाधिकारी डॉ.उज्ज्वल कुमार द्वारा बाढ़ से बचाव हेतु किये गये तैयारियों से अवगत कराया गया। उन्होने कहा कि जनपद में बचाव, राहत तथा बंधों के निरीक्षण हेतु चार जोनल, 19 सेक्टर तथा 36 सहायक समन्वयक नामित किए गए हैं। 78 गाँवों के सापेक्ष 231 गोताखोर व तैराकों की व्यववस्था की गयी है। 29 बाढ़ चौकी के लिए 276 गाँवों को संबद्ध किया गया है। इसी प्रकार 24 खाद्यान्न वितरण स्थल, 18 पशु शरणालय,19 राहत शिविर, 120 नाव,182 नाविक, 83 गावों में 810 आपदा मित्र /सहयोगियों को नियुक्त किया गया है। आपदा की स्थिति में हेलीपैड व एअर डंपिंग की व्यवस्था हेतु उचित
स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। इन व्यवस्थओं की जानकारी के पश्चात
मा0 उपाध्यक्ष महोदय ने सन्तोष व्यक्त करते हुये आगे इसी प्रकार कार्य करने का निर्देश दिया।
बैठक पश्चात जिलाधिकारी ने उपाध्यक्ष महोदय को आश्वस्त किया कि दिये गये निर्देशों का अनुपालन किया जायेगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता, अपर जिलाधिकारी कुंज बिहारी अग्रवाल, सी एम ओ डा0अशोक श्रीवास्तव, एसडीएम सदर साई तेजा सीलम, एसडीएम फरेन्दा अभय कुमार गुप्ता,एसडीएम निचलौल प्रमोद कुमार, एसडीएम नौतनवा रामसजीवन मौर्य, अपर उपजिलाधिकारी अविनाश कुमार, सभी तहसीलदार,सिंचाई एक्सईएन राजीवकपिल ,डीडीओ जगदीश त्रिपाठी, डीआइओएस, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share this:

आई. एस. पाठक (प्रखर)

Chief Sub Editor Dainik Maharajganj News Mob: 9935231212

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!