महराजगंज

नेपाल को जोड़ने वाली पांच सड़कें टू लेन बनेंगी

दैनिक महराजगंज न्यूज़

महराजगंज।
जल्द ही नेपाल से भारत और भारत से नेपाल जाने वाली पांच सड़कें टू लेन हो जाएंगी। वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी के प्रस्ताव पर लोक निर्माण विभाग ने इन सड़कों का स्टीमेट तैयार करना शुरू कर दिया है। पांचों सड़कों को मिलाकर कुल 85 किलोमीटर तक सड़कें टू लेन बनाई जाएंगी। सड़क की चौड़ाई दस मीटर होने से आवागमन आसान हो जाएगा।

अब तक नेपाल पहुंचने के लिए गोरखपुर-सोनौली मार्ग व निचलौल-ठूठीबारी मार्ग ही है। इसके अलावा महराजगंज की सीमा में कई ऐसी सड़कें हैं, जो इंडो-नेपाल को जोड़ती हैं। लेकिन इन सड़कों की हालत बेहद खराब और पतली होने से इधर से लोग जाना पसंद नहीं करते। लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने सड़क चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए उप मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजा है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसके निर्माण को हरी झंडी मिल जाएगी।

दस मीटर चौड़ी होंगी ये सड़कें

वित्त राज्यमंत्री के प्रस्ताव के क्रम में लोक निर्माण विभाग इन सड़कों के उच्चीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए आगणन तैयार करने में जुटा है। इन सड़कों को दस मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग सचिन कुमार ने बताया कि प्रस्तावित सड़कों का आगणन तैयार कराने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

ये सड़कें दस मीटर बनेंगी चौड़ी

-एसएसजी के फरेंदी तिवारी नौतनवा डंडा नहर पड़रहवा इंडोनेपाल बार्डर मार्ग- 21 किमी

-सोनौली-नौतनवा गोरखपुर मार्ग से सम्पतिहा अड्डा बाजार- रामनगर इंडो नेपाल मार्ग- 15 किमी

-मदरी महदेइया-भगवानपुर-चकदह-शाहपुर-इंडो नेपाल बार्डर मार्ग- 24 किमी*

-सोनौली-नौतनवा-गोरखपुर मार्ग से सोनौली एसएसबी कैम्प होते हुए श्यामकाट जारा त्रिलोकपुर पोखरभिंडा इंडो-नेपाल बार्डर तक-10 किमी

-सोनौली-नौतनवा- गोरखपुर मार्ग से लक्ष्मीपुर जगरनाथपुर चंडीथान इंडोनेपाल मार्ग-15 किमी

संवाददाता मनीष कुमार यादव

Share this:

मनीष यादव

सम्वाददाता - चौक बाजार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!